• Homepage
  • >
  • बिजनेस
  • >
  • तत्काल पासपोर्ट की है जरूरत तो आपको ये बातें जरूर जाननी चाहिए

तत्काल पासपोर्ट की है जरूरत तो आपको ये बातें जरूर जाननी चाहिए

तत्काल पासपोर्ट की है जरूरत तो आपको ये बातें जरूर जाननी चाहिए
नई दिल्ली. पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया काफी लंबी और थकानभरी होती है. कई बार लोगों को आपातकाल यात्रा या तुरंत विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होती है. ऐसी स्थिति में तत्काल पासपोर्ट काम आता है, जिसके नाम से ही पता चल रहा है कि इस स्कीम में पासपोर्ट को सामान्य पासपोर्ट सेवा के मुकाबले अधिक जल्द उपलब्ध करवाया जाता है.
 
ध्यान देने वाली बात ये है कि तत्काल पासपोर्ट स्कीम के तहत आवेदक को आवेदन पत्र के साथ अतिरिक्त दस्तावेज और अतिरिक्त शुल्क जमा करवाना होता है. पासपोर्ट जारी होने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन भी किया जाता है.
 
तत्काल पासपोर्ट स्कीम:
तत्काल स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए अतिरिक्त शुल्क 2,000 रुपये का भुगतान करना होगा. अगर आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है, तो आधार कार्ड/लेटर/ई-आधार नंबर/ UIDAI की तरफ से जारी आधार एनरोलमेंट स्लिप पर छपी हुई 28 डिजिट आधार एनरोलमेंट आईडी और सूची से दो दस्तावेजों के साथ मानक शपथ पत्र चाहिए.
अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आपको आधार कार्ड/लेटर/ई-आधार 12 डिजिट आधार नंबर/ UIDAI की तरफ से जारी आधार नामांकन पर्ची पर छपी 28 अंकों वाली आधार नामांकन आईडी, सूची से दो दस्तावेजों के साथ मानक शपथ पत्र चाहिए.
 
तत्काल आवेदन से जल्द अपॉइंटमेंट मिलने के साथ जल्द प्रक्रिया भी शुरू होती है. तत्काल आवेदन में पुलिस वेरिफिकेशन बाद में होती है, प्रिंट भी अलग होता है, इस तरह से तत्काल पासपोर्ट स्कीम में आवेदन को 1 से 3 दिन में पासपोर्ट मिल जाता है.
तत्काल आवेदन में दो अपॉइंटमेंट कोटा 'सामान्य' और 'तत्काल' उपलब्ध हैं. तत्काल आवेदक अगर जल्द अपॉइंटमेंट नहीं कर सकते हैं तो उन्हें सामान्य कोटे के तहत भी अपॉइंटमेंट मिल सकता है। हालांकि इस पर फीस तत्काल कोटे के तहत ही ली जाएगी.
नागालैंड से ताल्लुक रखने वाले भारतीय नागरिक तत्काल पासपोर्ट स्कीम के तहत पासपोर्ट के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.
अगर आपका पासपोर्ट खराब हो गया है, लेकिन पहचानने लायक है. जैसे पासपोर्ट नंबर पढ़ सकते हैं, नाम समझ आ रहा है और फोटो दिख रहा है तो आप तत्काल स्कीम के तहत नए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर पासपोर्ट ज्यादा खराब हो गया है तो तत्काल स्कीम में आवेदन नहीं कर सकते, ऐसी स्थिति में निकटतम पासपोर्ट केंद्र पर जाकर वहां के अधिकारी से बात करने की जरूरत है.
 
5. तत्काल पासपोर्ट फीस:
15 साल या उससे कम उम्र के लोगों के लिए ताजा 36-पेज के पासपोर्ट की फीस 3,000 रुपये है.
15 से 18 साल की उम्र के लिए 5 साल की वैधता के साथ 36-पेज के पासपोर्ट की फीस 3,000 रुपये है.
15 से 18 साल की उम्र के लिए 10 साल की वैधता के साथ 36-पेज के पासपोर्ट की फीस 3,500 रुपये है.
15 से 18 साल की उम्र के लिए 10 साल की वैधता के साथ 60 पन्नों के पासपोर्ट की फीस 4,000 रुपये है.
18 साल और उससे अधिक उम्र के लिए ताजा 36-पेज के पासपोर्ट की फीस 3,500 रुपये है.
18 साल और उससे अधिक उम्र के लिए ताजा 60-पेज के पासपोर्ट की फीस 4,000 रुपये है. 
  • facebook
  • googleplus
  • twitter
  • linkedin