• Homepage
  • >
  • खेल
  • >
  • जोकोविच ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन, साथ में बने दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी

जोकोविच ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन, साथ में बने दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी

जोकोविच ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन, साथ में बने दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी

नई द‍िल्‍ली: वर्ष के पहले टेन‍िस ग्रैंडस्‍लैम टूर्नामेंट ऑस्‍ट्रेल‍ियन ओपन का पुरुष एकल खिताब जीतने के साथ ही सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ताजा एटीपी रैंकिंग में फिर शीर्ष पर पहुंच गए हैं. नंबर वन की रेस में उन्‍होंने स्‍पेन के राफेल नडाल को पछाड़ा. टूर्नामेंट के फाइनल में दूसरे वरीय जोकोविच ने 1-2 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रिया के पांचवें वरीय डोमीनिक थिएम को पांच सेट चले लगभग चार घंटे के मुकाबले में 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से हराया. अपने 17वें ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ जोकोविच रैकिंग में शीर्ष पर 276वें सप्ताह की शुरुआत करेंगे. गौरतलब है क‍ि नडाल ने पिछले साल चार नवंबर को जोकोविच को हराकर रैंक‍िंग में पहला स्थान हासिल किया था.


स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर ( Roger Federer) रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बरकरार है जिनके नाम 7130 अंक हैं. इस साल अपने सभी 13 मुकाबले जीतने वाले जोकोविच के नाम 9720 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में थिएम से हारने वाले नडाल के 9395 रेटिंग अंक हैं. रैंकिंग में थिएम को भी फायदा हुआ है जो एक स्थान के सुधार के साथ 7045 रेटिंग अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करने वाले रूस के दानिल मेदवेदेव चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं. इस मुकाबले में मेदवेदेव को हराने वाले स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका को दो स्थान का फायदा हुआ और वह 13वें पायदान पर पहुंच गए.

महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई ओपन की विजेता अमेरिका की सोफिया केनिन ने सात स्थान का फायदा हुआ है और वह सातवें पायदान पर पहुंच गई हैं. इसके साथ ही वह सेरेना विलियम्स को पछाड़कर अमेरिका की नंबर एक खिलाड़ी बन गई हैं. सेरेना विलियम्स नौवें पायदान पर बनीं हुई हैं. पहली बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची केनिन ने दो बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन गारबाइन मुगुरूजा को 4-6, 6-2, 6-2 से हराया था. मुगुरुजा की रैंकिग में 16 स्थान का सुधार हुआ है जो अब 16वें पायदान पर पहुंच गई हैं. सेमीफाइनल में केनिन से हार का सामना करने वाली ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी शीर्ष पर बनीं हुई हैं जबकि गैरवरीय मुगुरुजा के हाथों शिकस्त झेलने वाली सिमोना हालेप एक स्थान के सुधार के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं. चेक गणराज्य की कैरोलीना पिलस्कोवा दूसरे से तीसरे स्थान पर पहुंच गईं साल के पहले ग्रैंडस्लैम में अंतिम 32 के दौर में हार का सामना करने वाली जापान की नाओमी ओसाका रैंकिंग में चौथे से 10 वें स्थान पर खिसक गई हैं.
 

  • facebook
  • googleplus
  • twitter
  • linkedin