• Homepage
  • >
  • खेल
  • >
  • पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया, मोहाली में लगातार 7वीं जीत

पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया, मोहाली में लगातार 7वीं जीत

पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया, मोहाली में लगातार 7वीं जीत
 
खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण के 22वें मुकाबले में सोमवार रात किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हरा दिया। मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम पर पंजाब ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 150 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब ने 19.5 ओवर में 4 विकेट पर 151 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस जीत के साथ पंजाब की टीम अंक तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई। उसने 6 मैच में 4 मैच जीते और 2 हारे हैं। अब उसके 8 अंक हैं। सनराइजर्स हैदराबाद 6 मैच में 3 जीत के साथ चौथे नंबर पर है।
 
एक मैदान पर लगातार मैच जीतने के मामले में पंजाब तीसरे नंबर पर
पंजाब की मोहाली के मैदान पर यह लगातार 7वीं जीत है। आईपीएल में किसी एक मैदान पर लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में वह चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर है। लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से मुबंई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के नाम है। मुंबई ने 2013-14 में वानखेड़े और चेन्नई ने 2013-15 में चेपक पर लगातार 10 मैच जीते थे। सवाई मान सिंह स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स 2013-18 में लगातार 9 और 2008-10 में लगातार 8 मैच जीत चुकी है। चेन्नई ने 2011 में चेपक पर लगातार 7 मैच जीते थे।
 
राहुल ने आईपीएल में 13वां अर्धशतक लगाया
पंजाब की जीत में लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने अहम भूमिका निभाई। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की। राहुल ने आईपीएल में अपना 13वां अर्धशतक लगाया। उनका इस संस्करण में यह तीसरा अर्धशतक है। वे मैन ऑफ द मैच भी चुने गए।
 
राहुल-मयंक ने दूसरे विकेट के लिए 100+ रन की साझेदारी की
पंजाब की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज मनदीप सिंह, डेविड मिलर, मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल रहे। गेल को राशिद खान ने दीपक हुड्डा के हाथों बाउंड्री के पास कैच कराया। गेल ने 14 गेंद पर 16 रन बनाए। मयंक 43 गेंद पर 55 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 3 छक्के लगाए। संदीप शर्मा ने उन्हें डीप मिडविकेट पर विजय शंकर के हाथों कैच कराया। मयंक ने आईपीएल में अपना 5वां अर्धशतक लगाया। उनका इस संस्करण में यह दूसरा अर्धशतक है। आउट होने से पहले उन्होंने दूसरे विकेट के लिए लोकेश राहुल के साथ मिलकर 114 रन की साझेदारी की।
 
राहुल-सैम  ने 5 गेंद पर 11 रन बनाए
मयंक की जगह मिलर क्रीज पर आए। हालांकि, वे कुछ खास नहीं कर पाए और 3 गेंद पर एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनका विकेट भी संदीप शर्मा ने लिया। संदीप की गेंद पर दीपक हुड्डा ने उन्हें लॉन्ग ऑन पर पकड़ा। मिलर की जगह मनदीप सिंह ने ली, लेकिन वे छक्का मारने के चक्कर में सिद्धार्थ कौल की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने 3 गेंद पर 2 रन बनाए। इस समय पंजाब को जीत के लिए एक ओवर में 11 रन चाहिए थे, जिसे राहुल और सैम करन ने एक गेंद पहले हासिल कर लिया।
 
डेविड वॉर्नर हैदराबाद के हाइएस्ट स्कोरर रहे
हैदराबाद की पारी में डेविड वॉर्नर हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 62 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 70 रन बनाए। दीपक हुड्डा भी नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने 3 गेंद पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 14 रन बनाए। पंजाब की ओर से मुजीब उर रहमान, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिए।
 
वॉर्नर 2 टीमों के खिलाफ लगातार 7-7 अर्धशतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज
वॉर्नर आईपीएल में दो टीमों के खिलाफ लगातार 50+ रन का स्कोर करने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने 2014 से 2016 तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ लगातार 7 अर्धशतक लगाए थे। अब उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ (2015 से अब तक) अपना लगातार 7वां अर्धशतक लगाया। उनके अलावा क्रिस गेल और जोस बटलर पंजाब के खिलाफ लगातार 4-4 अर्धशतक लगा चुके हैं।
 
वॉर्नर का पंजाब के खिलाफ लगातार 7वां अर्धशतक
वॉर्नर ने आईपीएल में अपना 39वां अर्धशतक लगाया। वे आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर गौतम गंभीर हैं। उनके नाम 36 अर्धशतक हैं। वॉर्नर ने पंजाब के खिलाफ लगातार 7वां अर्धशतक लगाया है। उन्होंने पंजाब के खिलाफ पिछली 6 पारियों में 41 गेंद पर 58, 52 गेंद पर 81, 31 गेंद पर 59, 41 गेंद पर 52, 54 गेंद पर नाबाद 70 और 27 गेंद पर 51 रन बनाए थे।
 
सबसे पहले बेयरस्टो पवेलियन लौटे
हैदराबाद की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज मनीष पांडेय, मोहम्मद नबी, विजय शंकर और जॉनी बेयरस्टो रहे। बेयरस्टो 6 गेंद पर 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें मुजीब उर रहमान की गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने शॉर्ट मिडविकेट पर लपका। शंकर 27 गेंद पर 26 रन बनाकर आउट हुए। अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे लोकेश राहुल ने उनका कैच पकड़ा। नबी को अश्विन ने रन आउट किया। नबी ने 7 गेंद पर 12 रन बनाए। मनीष पांडेय को शमी ने पवेलियन भेजा। शमी की शॉर्ट लेंथ गेंद पर मनीष ने बाउंड्री लगाने की कोशिश की, लेकिन डीप मिडविकेट पर स्थानापन्न खिलाड़ी करुण नायर ने उनका कैच पकड़ लिया।
  • facebook
  • googleplus
  • twitter
  • linkedin