• Homepage
  • >
  • खेल
  • >
  • भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से हराकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई

भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से हराकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई

भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से हराकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई
 
 
चाय के बाद भारत ने जीत तक पहुंचने में देर नहीं लगाई। ब्रेक के बाद पांचवें ओवर में निरोशन डिकवेला (67) को अश्विन ने विकेट के पीछे रिधिमान साहा के हाथों लपकवाया। दिलरूवान परेरा (21 नाबाद) ने छठे विकेट के लिये करूणारत्ने के साथ 23 रन जोड़े। करूणारत्ने को बोल्ड करके अश्विन ने श्रीलंका की किसी चमत्कार की सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उसने 208 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में नौ चौके जड़े। दो गेंद बाद विराट कोहली ने लेग स्लिप में शानदार कैच लेकर नुवान प्रदीप (0) को पवेलियन भेजा। लाहिरू कुमारा भी खाता नहीं खोल सके और रविंद्र जडेजा की गेंद पर आउट हो गए। जडेजा ने 71 रन देकर तीन विकेट लिये।
इससे पहले लंच के बाद करूणारत्ने और कुसाल मेंडिस (36) ने तीसरे विकेट की साझेदारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने सतर्कता से बल्लेबाजी की लेकिन पिच से गेंदबाजों को मदद नहीं मिलने के कारण रन के मौके भी बनाए। करूणारत्ने ने 81 गेंद में अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। श्रीलंका के 100 रन 27वें ओवर में पूरे हुए। इसी ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने मेंडिस के साथ विकेट के पीछे कैच के लिए डीआरएस लिया लेकिन रीप्ले में अल्ट्राएज पर कोई निशान नहीं दिखा। चार ओवर बाद मेंडिस के खिलाफ रविंद्र जडेजा (42 रन पर दो विकेट) की गेंद पर एक बार फिर विकेट की पीछे कैच की अपील हुई और इस बार डीआरएस भारत के पक्ष में रहा। एंजेलो मैथ्यूज (02) भी इसके बाद जडेजा की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर हार्दिक पंड्या को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर चार विकेट पर 116 रन हो गया। करूणारत्ने ने इसके बाद डिकवेला के साथ पांचवें विकेट के लिए 79 रन की अटूट साझेदारी की और भारतीय गेंदबाजों को चाय तक 22.3 ओवर विकेट से महरूम रखा। इससे पहले कप्तान विराट कोहली के 17वें टेस्ट शतक से श्रीलंका को 550 रन का लक्ष्य देने के बाद भारत ने लंच तक मेजबान टीम का स्कोर दो विकेट पर 85 रन किया।
भारत ने अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 240 रन बनाकर घोषित की। कोहली ने नाबाद 103 रन बनाए। टीम इंडिया आज तीन विकेट पर 189 रन से आगे खेलने उतरी और उसने 51 रन और जोड़े। कोहली और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 23) ने सुबह तेजी से रन बटोरे। भारतीय कप्तान ने अपने शतक के लिए अधिक इंतजार नहीं कराया और आज छठे ओवर में 133 गेंद में शतक पूरा किया। कोहली ने 136 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा। इस पारी के दौरान कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर (116 टेस्ट) और वीवीएस लक्ष्मण (134 टेस्ट) की बराबरी की जिनके नाम पर 17 टेस्ट शतक दर्ज हैं।कोहली ने अपने 58वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। कप्तान ने शतक पूरा करने के बाद अगले ओवर में पारी घोषित कर दी। वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ 617 रन के बाद भारत का किसी टीम को यह दूसरा सर्वाधिक लक्ष्य है। कोहली और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 51 रन की अटूट साझेदारी की। ये दोनों भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 2000 या इससे अधिक रन जुटाने वाली 14वीं जोड़ी बने। कोहली कप्तान के रूप में विदेशी सरजमीं पर सबसे तेजी से 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 17 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की जबकि सचिन तेंदुलकर ने 19 पारियों में ऐसा किया था।

 

  • facebook
  • googleplus
  • twitter
  • linkedin